पफ वेज रोल(Puff Veg Role)

पफ वेज रोल(Puff Veg Role)


हिंदी रेसिपीज

पफ वेज रोल बहुत ही सवादिस्ट रेसिपी होती है इसको बच्चे बहुत पसंद करते है यह देखने में जितना सुन्दर होता है खाने में भी उतना ही सवादिस्ट होता है  इसको बनाने की विधि भी भी बहुत ही आसान होती है आप इसको नाश्ते में परोस सकते है जिससे आपके दिन की शुरवात बहुत अच्छी होगी तो आईए क्यों आज सुबह पफ वेज रोले बनाया जाये .

आवश्यक सामग्री Ingredients for Puff Roll


  • पफ शीट के चार टुकड़े

  • पनीर, मटर या स्वीट कार्न के दाने और पालक - 2 कप (बारीक कटी हुई)

  • नमक - एक चौथाई छोटी चम्मच

  • काली मिर्च - 2-3 पिंच

  • चाट मसाला - आधा छोटी चम्मच

  • तेल - 2 छोटी चम्मच

  • क्रीम या संतरे का जूस - 2 टेबल स्पून

  • तिल - एक टेबल स्पून

विधि- How to make Puff Roll at home

पफ वेज रोल में भरने के लिये पिठ्ठी तैयार कीजिये

किसी कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, कटी हुई सब्जियां, नमक, काली मिर्च और चाट मसाला डालिये, सारी चीजों को अच्छी तरह मिला दीजिये. आग बन्द कर दीजिये. पफ वेज रोल में भरने के लिये पिठ्ठी तैयार है.

पफ शीट लीजिये, सूखे मैदा की सहायता से पतली (एक परांठे की मोटाई जितनी मोटी) आयताकार बेल लीजिये. पफ शीट के चारों टुकड़े इसी प्रकार बेल कर तैयार कर लीजिये.

पफ रोल में पिठ्ठी भरकर बेक करने के लिये तैयार कीजिये बेली हुई एक पफ शीट उठाइये, लम्बाई में 1 इंच छोड़ कर 2 या 3 चम्मच पिठ्ठी भर कर लम्बाई में बिछाइये, पफ शीट को पिठ्ठी वाले किनारे से उठा कर रोल कीजिये. सारी पफ शीट इसी प्रकार पिठ्ठी से भरकर रोल बना लीजिये. ट्रे को तेल लगाकर चिकना कीजिये, बने रोल ट्रे में लगाइये और इनके ऊपर संतरे के जूस या क्रीम चुपड़ दीजिये. इससे आपका पफ वेज रोल चमकदार ब्राउन दिखेगा. पफ वेज रोल के ऊपर तिल भी डाल दीजिये. अब यह बेक होने के लिये तैयार हैं.

पफ रोल बेक कीजिये

ओवन को 230 सेग्रे. पर पहले से गरम कीजिये. ट्रे को ओवन में रखिये और 15 मिनिट के लिये ओवन क इसी तापमान पर सैट कर दीजिये.

ओवन का समय समाप्त होने के बाद, पफ वेज रोल को चैक कीजिये और अब ओवन को 200 सेग्रे. तापमान पर 10 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये.

पफ वेज रोल (Vegetarian Puff Roll) बेक हो कर परोसने के लिये तैयार हैं गये हैं, गरमा गरम पफ वेज रोल (Vegetarian Puff Roll) टमाटर सास या मीठी चटनी , या कसूंदी के साथ बच्चों को खिलाइये और आप भी खाइये.

पफ वेज रोल अपने स्कूल जाते बच्चे के टिफिन में भी रखे जा सकते हैं.
सुझाव

आप भरावन में मनचाहे परिवर्तन कर सकते हैं. इसमें मोजरिला चीज, ताजा पनीर या टोफू भी कस कर मिला सकते हैं. यदि आपके बच्चे को मीठा पसंद है तो आप भरावन में सेब का जैम भी भर कर दे सकते हैं



Previous
Next Post »