पनीर मरोडी(Cheese Twist )



पनीर मरोडी(Cheese Twist )

हिंदी रेसिपी

पन्नीर मरोड़ी एक बहुत ही मसालेदार व तीखी रेसिपी होती है बच्चे इसको खाना बहुत पसंद करते है हम इसको अपने घर पर भी बड़ी आसानी से बना सकते है इसको बनाने की विधि बहुत ही आसान होती है इसको खाके सबका मन खुश हो जाता है तो आईए क्यों आज हम पनीर मरोड़ी बनाकर सबको खिलाये .

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Cheese Twist Recipe


  • पफ शीट के टुकड़े - 2 या 4
  • पनीर - कद्दूकस किया हुये एक चौथाई कप
  • काली मिर्च - 2- 3 पिंच
  • अमचूर पाउडर - 2-3 पिंच
  • धनियां पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
  • नमक - स्वादानुसार (एक चौथाई छोटी चम्मच से कम)

विधि - How to make Cheese Twist Recipe

पनीर में मसाला मिला कर भरने के लिये तैयार कर कीजिये.

तैयार पफ शीट के 2 टुकड़े फ्रीजर से निकाल कर 2 घंटे पहले बाहर रख लीजिये. थोड़ी सी सूखी मैदा निकालिये, सूखी मैदा की सहायता से पफ शीट के टुकड़ों को पतला एक परांठे के जितना मोटा आयताकार बेल लीजिये.

एक टुकड़े पर पनीर की परत बिछाइये और दूसरा टुकड़े से ढक कर बेलन से थोड़ा बेल दीजिये, ताकि दोंनो परते आपस में चिपक जायं. जितने बड़े पफ मरोड़ी बिस्किट बनाने हों उसके हिसाब से इन्हैं चाकू या पिज्जा कटर से काट कर टुकड़े कर लीजिये.

कटे हुये बिस्किट को हाथ से उठाकर, इसको बीच से इस तरह मोड़िये कि वह पूरी तरह घूम जाय, आकार देकर प्लेट में रख दीजिये, इसी तरह सारे बिस्किट बनाकर तैयार कर लीजिये. सारे बिस्किट के ऊपर थोड़े थोड़े तिल या अलसी डाल सकते हैं.

बिस्किट को बेक करने के लिये, चिकनी की गई ट्रे में लगाइये. ओवन को 230 सेग्रे. पर पहले से गरम कीजिये. बिस्किट की ट्रे ओवन में रखिये, ओवन को इसी तापमान पर 15 मिनिट के लिये सैट कीजिये.

ओवन बन्द होने के बाद बिस्किट चैक कीजिये और फिर से ओवन को 200 सेग्रे. पर 10 मिनिट के लिये सैट करके बिस्किट बेक कीजिये. ओवन बन्द होने पर बिस्किट चैक कीजिये.

पनीर मरोडी (Cheese Twist) तैयार हैं, आप इन्हैं बच्चों को खाने के लिये दीजिये और बाद में यदि बचें तो एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिये





Previous
Next Post »