नमकीन मट्ठे(Namkin Mathe)

नमकीन मट्ठे(Namkin Mathe)

हिंदी रेसिपीज



नमकीन मट्ठे(Namkin Mathe) उत्तर प्रदेश में  त्योहारों पर बनने वाली रेसिपी है और इसे बनाना भी बहुत आसान है आप इसी भी खाश अवसर पर या त्यौहार के अवसर पर बना सकते हो तो आ हम और आप मिलकर नमकीन मट्ठे(Namkin Mathe) बनाना सीखेगे

आवश्यक सामग्री



  • मैदा - 200 ग्राम
  • घी - 50 ग्राम
  • नमक - एक चौथाई छोटी चम्मच
  • अजवायन - एक चौथाई छोटी चम्मच
  • तेल या घी - तलने के लिये



 विधि - How to make Matta 

मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये, मैदा में नमक, अजवायन और घी डालकर अच्छी तरह मिलाइये.

पानी की सहायता से सख्त आटा गूथिये. आटे को 15 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. अब आटे को अच्छी तरह मसल कर 2 लोई बनाइये.

एक लोई को 6 - 7 इंच के गोल व्यास में बेलिये, इसको बेले हुये गोल में किसी कांटे या तान से चित्र के अनुसार लाइन से गोलाई में छेद कर दीजिये ताकि ये अन्दर तक अच्छी तरह से सिक जाय और यह पूड़ी की तरह फूले नहीं . बेली गई पूरी को पलट कर दूसरी तरफ भी इसी तरह छेद बना दीजिये.

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, गरम तेल में मठ्ठे को डालिये, मीडियम और धीमी आग पर पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल कर निकालिये, दोनों मठ्ठे इसी प्रकार तल कर तैयार कर लीजिये (मठ्ठे को धीमी आग पर ही तला जाता है और इसे पूरी तरह सिकने में 7-8 मिनिट लग जाते हैं). लीजिये हमारे नमकीन मठ्ठे तैयार हैं.

मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये, मैदा में घी डालकर अच्छी तरह मिलाइये.

पानी की सहायता से सख्त आटा गूथिये. आटे को 15 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. अब आटे को अच्छी तरह मसल कर 2 लोई बनाइये.

एक लोई को 6 7 इंच के गोल व्यास में बेलिये, इसको किसी सलाई या तान से बीच बीच में छेद कर दीजिये. बेले गई पूरी को पलट कर दूसरी तरफ भी इसी तरह छेद बना दीजिये.

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, गरम तेल में मठ्ठे को डालिये, मीडियम और धीमी आग पर पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल कर निकालिये, दोनों मठ्ठे इसी प्रकार तल कर तैयार कर लीजिये. लीजिये हमारे फीके मठ्ठे तैयार हैं.

मीठे मठ्ठे बनाने के लिए हमको पहले फीके मठ्ठे ही बनाने पड़ेंगे. फीके मठ्ठे बने तैयार हमारे पास है अब हम इनको मीठे मठ्ठे बना देते हैं. इन्हैं मीठा बनाने के लिये हमें चीनी की आवश्यकता है. 2 फीके मठ्ठे बनाने के लिये.



चीनी को किसी बर्तन में डालिये, 1/3 कप पानी मिला दीजिये, अब इसे गरम करने के लिये रख दीजिये. चमचे से थोड़ी थोड़ी देर में चलाइये. चीनी घुलने और उबाल आने के 3 - 4 मिनिट बाद चाशनी तैयार हो जाती है. (चाशनी को टैस्ट करने के लिये चमचे से थोड़ी सी चाशनी लेकर एक बूंद प्लेट पर गिराइये, चाशनी बूंद की ही तरह दिखनी चाहिये या इस चाशनी को ऊंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिये, ऊंगली और अंगूठे के बीच चाशनी चुपकती हुई और तार खिचते हुये निकलती है). आग बन्द कर दीजिये.

पहले से तैयार ठंडे मठ्ठे चाशनी में डुबाइये और सुखाने के लिये थाली या प्लेट के ऊपर रख दीजिये, चाशनी सूखने के बाद, मीठे मठ्ठे तैयार हैं. आप ये मठ्ठे एअर टाइट कन्टेनर में रखिये और महिने भर तक कभी निकालिये और खाइये.
Previous
Next Post »