अमरुद की पतिया करगी 3 बीमारियों का सफाया जानिए

"फल जिस तरह से देखने में सुंदर होते है उसी तरह वो कई बीमारियों में फाभदायक भी होते हैं। अमरूद के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी बहुत ही काम की होती है। इसकी पत्तियां हमारे स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।
हिंदी हेल्थ tips


विशेषज्ञों के मुताबिक, अमरूद की तासीर ठंडी होती है। ये पेट की बहुत-सी बीमारियों को दूर करता है। अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।
कहते हैं इसके बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अमरूद में विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे अनेक बीमारियों में फायदा होता है।
अमरूद खाने के फायदे-
पहला- काली खांसी होने पर काली मिर्च और तुलसी को मिलाकर पीस ले। अब इनकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर दिन में 3-4 बार एक एक गोली का सेवन करें। कुछ दिनों तक लगातार इन गोलियों का सेवन करने से खांसी से राहत मिलती है।
दूसरा- थोड़ी सी लौंग को आग पर गर्म करके पीस ले। और लौंग के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर सुबह-शाम चाटने से काली खांसी ठीक हो जाती है।
तीसरा- काली खांसी से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी सी सूखी लकड़ियों को जला ले। अब इस आग में अमरूद को सेंक लें। अब इस सिके हुए अमरूद का का सेवन दिन में 2 बार करें।" - अमरूद खाने के नहीं होती है ये बीमारियां, ये है खाने का तरीका
Previous
Next Post »