मावा मालपुआ(Malpua recipe)

मावा मालपुआ(Malpua recipe)
हिंदी रेसिपी hindifoodbook

मालपुआ घरो में पारम्परिक तरीके से बनाने वाला एक पकवान है जो बहुत आसानी से जाता है पारम्परिक रूप से बनाया जाता है जब भी ठंड का मोसम या फेर कोई त्यौहार हो तो बनाया जाता है हरियाणा में देसी घी के मालपुए बनाये जाते है मालपुए के साथ अगर खीर हो तो मजा ही कुछ और होता है मालपुए को कई अलग अलग तरीको से बनया जाता है  राजस्थान में दूध, मावा और मैदा मिलाकर मावा मालपुआ (Mawa Malpua) बनाये जाते हैं. इन मालपुआ को तलने के बाद चाशनी में डुबाया जाता है. आइये आज हम ये राजस्थानी मावा के मालपुआ (Rajasthani Mawa Malpua) बनायें.


आवश्यक सामग्री - Ingredients for Malpua Recipe


  • दूध - 2 कप
  • मावा या खोया - 200 ग्राम ( 1 कप ) कद्दू कस किया हुआ
  • मैदा - 100 ग्राम (1 कप)
  • चीनी - 300 ग्राम( 1 1/2 कप)
  • केसर - 20 - 25 टुकड़े (यदि आप चाहें)
  • घी - तलने के लिये
  • छोटी इलाइची - 3-4 (बारीक पीस लीजिये)
  • पिस्ते - 10-12 (बारीक कतर लीजिये)

विधि-Ingredients for Malpua Recipe

दूध को हल्का गरम कर लीजिये, मावा को कद्दूकस करके एक कप दूध में डालिये, अच्छी तरह एक दम मिलने तक फैट कर मिलाइये, मैदा डालिये अच्छी तरह मिलाइये (घोल में गुठलियां न पड़े), बचा हुआ दूध थोड़ा थोड़ा डालिये, घोल को अच्छी तरह फैट कर जलेबी बनाने जैसा घोल तैयार कीजिये. मालपूआ बनाने के लिए घोल तैयार है. घोल को सैट होने के लिये 10 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये.

चाशनी बनायें: - How to make Sugar Syrup for Mal Pua

किसी बर्तन में चीनी की मात्रा के आधा से थोड़ा अधिक पानी (1 1/2 कप चीनी में 1 कप पानी) डाल कर गरम करने रखिये, उबाल आने के बाद 2-4 मिनिट पकाइये, एक तार की पतली चाशनी बनाकर तैयार कीजिये. मालपुआ डालने के लिए चाशनी तैयार है. चाशनी में केसर और छोटी इलाइची डाल कर मिला दीजिये.

मालपुआ बनायें:

चौड़ी कढाई जो गहरी कम हो, घी डाल कर गरम कीजिये, अपने मन पसन्द साइज का मालपूआ बनाने के लिय, 1 मालपूआ के लिये, 1 चमचा घोल या आधा चमचा घोल, गरम तेल में डालिये. कढ़ाई के आकार के अनुसार 2 - 3-4 मालपुआ डाल दीजिये, मीडियम गैस फ्लेम पर मालपूआ तलिये, हलका ब्राउन होने पर पलटिये, दूसरी तरफ भी हल्का ब्राउन होने दीजिये. माल पूआ निकाल कर किसी प्लेट में रखिये, सारे मालपुआ इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये.

चाशनी पहले से तैयार है. तैयार मालपूआ चाशनी में डुबाइये 5 मिनिट तक डूबे रहने के बाद मालपूआ चाशनी से निकाल कर प्लेट में लगाइये और बारीक कटे पिस्ते डालकर सजाइये. गरमा गरम या ठंडे मालपुआ परोसिये और खाइये और बताइये कि मावा मालपुआ (Mawa Malpua) कैसे लगे, साथ में अगर आप रबड़ी बनायें तो सच में इन मालपुओं का को जबाव नहीं.
Previous
Next Post »