नारियल पाग(Nariyal Pag)

नारियल पाग(Nariyal Pag)

हिंदी रेसिपीज



नारियल पाग(Nariyal Pag) एक इसे मिठाई है जो उत्तर भारत में बहुत लोकप्रिय है जो जन्माष्टमी के दिन कृ्ष्णा के प्रसाद के लिये बनाया जाता है इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है लेकिन आप इसे किसी भी खास अवसर पर बना सकते हो तो आज हम और आप मिलकर नारियल पाग(Nariyal Pag)  बनाना सीखेगे

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Nariyal Pag


  • सूखा नारियल -250 ग्राम (नारियल कद्दूकस किया 3 कप)
  • चीनी -400 ग्राम (2 कप)
  • काजू -8-10 ( एक काजू को 2 टुकड़ों में काट लें, यदि आप चाहें)
  • पानी - 150 ग्राम


विधि - How to make Nariyal Pag

नारियल को कद्दूकस कर लीजिये.

क्ढ़ाई में पानी और चीनी डाल कर गरम करने रखिये, चीनी घुलने तक चाशनी को पकायें, चाशनी को और 3-4 मिनिट तक पकने दीजिये और अब चाशनी को चैक कीजिये, चाशनी को एक बूंद प्लेट में टपका कर चाशनी को अंगूठे और उंगलियों के बीच चिपकाने पर 3 तार बनने चाहिये और आप महसूस करें कि चाशनी ठंडी होने पर जम जायेगी, अगर चाशनी जमने वाली हो गई है, गैस बन्द कर दीजिये.

कद्दूकस किये हुये नारियल को चाशनी में डालिये और चमचे से चलाकर मिला दीजिये और जब तक लगातार मिलाते रहें तब तक कि चाशनी और नारियल एक लगने लगे.

एक थाली को घी लगाकर चिकना कीजिये, नारियल और चाशनी के मिश्रण को थाली में डाल कर एक जैसा फैला दीजिये. मिश्रण के ऊपर काजू के टुकड़े डालकर दबा कर लगा दीजिये, ठंडा करने के लिये रख दीजिये, ठंडा होने पर यह पाग जम जायेगा. चाकू की सहायता से चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये.

नारियल का पाग तैयार हैं. आप इसे खा सकते हैं और बचा हुआ नारियल पाग एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, जब भी आपका मीठा खाने मन करे, महिने तक कन्टेनर से नारियल पाग निकालिये और खाइये.
Previous
Next Post »