अदरक का अचार(adrak ka achar )


अदरक का अचार(adrak ka achar )
हिंदी रेसिपी


सर्दियों के मोसम में मोसम में अदरक भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें बहुत अच्छी क्वालिटी का अदरक मिल जाता है जो की आचार बनाने के लिए बहुत अच्छा समय होता है

खाने में अगर आचार न हो तो खाने का मजा अदूरा सा रह जाता है और अदरक के आचार की बात करे तो यह हमारी पाचन सकती को भी  बढाता है आइये जानते है है अदरक का आचार कसे बनता है .

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Adrak Achar


  • अदरक - 200 ग्राम
  • नीबू - 200 ग्राम
  • नमक - 1 छोटी चम्मच
  • काला नमक - 1 छोटी चम्मच
  • हींग - 2-3 पिंच (पिसी हुई)
  • काली मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच

विधि - How to make Adrak Achar

बिना रेशे का अदरक बाजार से आइये, अदरक को छीलिये और साफ पानी से धोकर सुखाइये.

अदरक को छोटे पतले पतले टुकड़ों में काट लीजिये.

नींबू को धोकर, सुखाइये, काटिये और उनका रस निकाल लीजिये.

अदरक के टुकड़ों में नीबू का रस , नमक, काला नमक, हींग और काली मिर्च पाउडर मिला दीजिये.

सभी को अच्छी तरह मिलाकर कांच के कन्टेनर में भरकर, अच्छी तरह ढक्कन बन्द कर दीजिये, और अगर धूप आपके घर में आती है तब इस कन्टेनर को 3 दिन के लिये धूप में रखिये, हर दूसरे दिन अचार को हिला कर नीबू के रस को ऊपर नीचे कीजिये, अगर आपके घर धूप नहीं आती है तब कमरे के अन्दर ही आप अचार के कन्टेनर को रखिये और रोजाना अचार को हिलाते रहिये, अचार को अभी से ही खाना शुरू कर सकते हैं लेकिन 3 दिन बाद अचार का असली स्वाद मिलता है, जो बहुत ही लाजबाव है.

अदरक अचार तैयार है, अदरक के अचार को आप 15-20 दिन तक खाइये और अधिक समय तक रखने के लिये, अचार में इतना नीबू का रस और डाल दीजिये कि अदरक नीबू के रस में डूबा रहे, अचार को हमेशा सूखे और साफ चमचे से निकाले तथा कन्टेनर नमी की जगह पर नहीं रखें. अपने डिनर तथा लन्च में अचार खायें यह खाने का स्वाद बड़ाने के साथ साथ आपके खाने को पचाने में सहयोग करता है.

Previous
Next Post »